बारिश के मौसम में फल ज़रूर खाने चाहिए

मानसून का मौसम बस आ गया है। इस मौसम के दौरान, हमारे शरीर को एलर्जी, संक्रमण और अपच के मुद्दों से व्यवस्थित रूप से ग्रस्त हो जाता है। मानसून के दौरान वायु और जल जनित बीमार स्वास्थ्य क्षेत्र इकाई आम है। इसलिए, हम अपने शरीर को इन बीमारियों के लिए प्रतिरोधी बने रहना चाहते हैं। इसके अलावा, वायुमंडल के भीतर का गीलापन सिस्टम के नीचे जाने का निर्माण कर सकता है।
मॉनसून बीमार स्वास्थ्य से बचने और लड़ने के लिए अपने आहार में इन मौसमी फलों को शामिल करना आवश्यक है। कुछ फल क्षेत्र इकाई वर्ष के समय के भीतर पूरी तरह से प्राप्त करने योग्य होती है और बहु-स्वस्थ स्वास्थ्य किनारों की आपूर्ति करती है और मौसम-विशिष्ट बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करती है।
मानसून के फल आपको छूने वाली किसी भी महत्वपूर्ण बीमारी को रोक सकते हैं। बाद के क्षेत्र इकाई ने मानसून खाने के लिए कुछ फल दिए हैं। इसलिए हम आपको 5 बरसात के मौसम के सुझाव दे रहे हैं।

1.
Rainy Season Fruits


 जामुन जामुन मानसून का प्रारंभिक फल है। वे कैलोरी में कम हैं। उन्हें दस्त, श्वसन अंग रोगों, मधुमेह, हृदय रोगों और भड़काऊ बीमारी के उपचार में औषधीय मूल्यों के ढेर की आवश्यकता होती है। इसमें परमाणु संख्या 20 के निशान के साथ लोहा, प्रोटीन, फोलेट, विटामिन बी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, और व्यक्तिगत फाइटोकेमिकल्स जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं


। पेड़ छाया के लिए पूरी तरह से लंबा, सदाबहार है। जामुन का पेड़ अक्सर मिट्टी की एक विस्तृत विविधता पर इंजीनियर होता है। जामुन खारापन और गीली परिस्थितियों में भी अच्छी तरह से बढ़ेगा। फलों के पकने और उसके आकार, रंग और शैली के सही विकास के लिए सहायक होने के लिए शुरुआती बारिश को ध्यान में रखा जाता है।


2.
Rainy Season Fruits


कैलोरी पर कम, चेरी आप संक्रमण से दूर बनाए रखने में मदद करते हैं। यह फल जलन, निराशा, सिरदर्द और नेत्रहीन नींद विकार को कम करने में मदद करता है। इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक एंथोसायनिन होते हैं जो एक बार अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करते हैं।

वे कभी-कभी पूरी तरह से छोटे खुले पेड़ों के रूप में उगाए जाते हैं। वे भी पूरी तरह से बड़े पैमाने पर कंटेनरों में एक आत्म-उर्वर ट्रेचेफाइट के दौरान उगाए जाएंगे, जबकि निषेचन नहीं। गहरी, उपजाऊ और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी जैसे चेरी।


3. लीची में
Rainy Season Fruits
उच्च स्तर पर एस्कॉर्बिक एसिड, कोई स्टेरोल और वसा, लीची, आपको संक्रमणों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। इनमें कोई स्टेरोल और संतृप्त वसा नहीं होती है। यह पॉलीफेनोलिक यौगिकों की एक महंगी आपूर्ति है जिसे तेल कहा जाता है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लूएंजा गुण होते हैं। लीची में K और तांबा उपहार जैसे आवश्यक खनिज प्रति यूनिट क्षेत्र में बल बनाए रखने में सुविधा प्रदान करते हैं और रक्त कोषिका (लाल रक्त कोशिकाओं) की गिनती गंभीर रूप से होती है।


मुक्त हाउसप्लांट उगाने के लिए लीची अखरोट के बीज को बचाएं। लीची के नट वृक्ष में छोटे, हरे-पीले रंग के फूल लगते हैं, जिसके बाद गोलाकार और मरोड़ते हुए लाल या गुलाबी फल आते हैं, जो हर एक 1/2 इंच व्यास के होते हैं।


4. आड़ू
 Rainy Season Fruits
यह फल विटामिन ए} और विटामिन बी-कैरोटीन की आपूर्ति कर सकता है। पीच त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है, दृष्टि और कार्सिनोमा को बढ़ाता है। इस फल के दौरान अवरोध करनेवाला उपहार प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।


आड़ू एक पसंदीदा, स्वादिष्ट फल है जो पूरी तरह से सही रिसेप्शन हो सकता है। आड़ू सबसे अच्छा पूर्ण सूर्य उगते हैं। हल्के, अच्छी तरह से सूखा हुआ रेतीली मिट्टी की तरह आड़ू।


5. बेर
Rainy Season Fruits
बेर में ठंड और इन्फ्लूएंजा से बचने वाले संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले अवरोधक गुण होते हैं। प्लम में उच्च फाइबर सामग्री होती है और शरीर की प्रक्रिया में सुधार और पाचन को सही करती है।


बेर के पेड़ उगाना तब तक कठिन नहीं लगता, जब तक आप उन्हें वह नहीं देते जो उनके पास है। प्लम को जीवित रहने के लिए पूर्ण सूर्य और अच्छी तरह से सूखा, रेतीली मिट्टी की आवश्यकता होती है।

इसलिए बारिश के मौसम के फल खाएं और बारिश का आनंद लें।

Comments

Popular posts from this blog

7 best foods for weight loss

Top 5 Meditation gifts ideas

How many calories do i need to burn to lose weight